आदमी की आंखें कितने पिक्सल की होती हैं- इतनी दूर तक देकह सकती हैं आँखें

human eyes are of how
Publish : 16-02-2023 7:18 AM Updated : 16-02-2023 7:18 AM
Views : 89

मानव शरीर जितना जटिल है, उतना ही आधुनिक है। हमारे शरीर के प्रत्येक अंग की अपनी विशेषताएं होती हैं। हम इस खूबसूरत दुनिया को छोटी आँखों से कैसे देख सकते हैं? पता करें कि मेरी आँखों की विशेषता क्या है।

 

अगर हम स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले फोन के कैमरे के बारे में पूछते हैं। फोन में कैमरा सबसे अहम चीज होती है। अधिकतम मेगापिक्सेल कैमरा एचडी गुणवत्ता वाली तस्वीरें लेता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मेरी आंखें कितने मेगापिक्सल की हैं। बहुत से लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी. मानव शरीर जितना जटिल है, उतना ही आधुनिक है।

 

हमारे शरीर के प्रत्येक अंग की अपनी विशेषताएं होती हैं। हम इस खूबसूरत दुनिया को छोटी आँखों से कैसे देख सकते हैं? पता करें कि मेरी आँखों की विशेषता क्या है। मनुष्य सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक बहुत कुछ देखता है। वैज्ञानिक और फोटोग्राफर डॉ रोजर क्लार्क के अनुसार, मानव आँख का रिज़ॉल्यूशन 576 मेगापिक्सल है। वहीं अगर स्मार्टफोन के कैमरे देखें तो आपको बहुत कम मिलते हैं।

 

576-मेगापिक्सेल रिज़ॉल्यूशन का मतलब है कि एक ऐसी तस्वीर वाली स्क्रीन बनाने के लिए जो इतनी स्पष्ट और स्पष्ट हो कि आप अलग-अलग पिक्सेल में अंतर न कर सकें, आपको अपने देखने के क्षेत्र के आकार के 576 मिलियन पिक्सेल के दृश्य क्षेत्र की आवश्यकता होगी।

 

उम्र के साथ आंखें कमजोर हो जाती हैं : भले ही आंखों का रेजोल्यूशन 576 मेगापिक्सल हो, लेकिन हमारा दिमाग इसे प्रोसेस करने में सक्षम नहीं है। हम जो दृश्य देखते हैं उसका केवल एक हिस्सा एचडी में दिखाई देता है। अलग-अलग फोकस दृष्टिकोण को स्पष्ट करते हैं। हम आपको बताएंगे, हम सभी की आंखों की क्षमता एक जैसी नहीं होती है। उम्र के साथ आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है। उम्र बढ़ने के साथ आंखों का रेटिना भी कमजोर होने लगता है। यही कारण है कि वृद्ध लोगों की दृष्टि कमजोर होती है और देखने में कठिनाई होती है।

 

200MP तक के स्मार्टफोन अब मार्केट में लॉन्च हो चुके हैं। वह भी आंखों के मेगापिक्सल से काफी कम। वहीं, जब डीएसएलआर कैमरों की बात आती है तो ये 400 मेगापिक्सल तक की इमेज कैप्चर करने में सक्षम होते हैं। वह उससे कम है। आने वाले वर्षों में फोन में अधिक मेगापिक्सेल कैमरे हो सकते हैं।

    बिना टिकट भी Train में कर सकते हैं यात्रा, लेकिन आगे क्या

    बिना टिकट भी Train में कर सकते हैं यात्रा, लेकिन आगे क्या

    28-04-2023 10:11 AM
    Bihar Caste: जातीय जनगणना में 214 जातियां, आपकी जाति का 100% पक्का

    Bihar Caste: जातीय जनगणना में 214 जातियां, आपकी जाति का 100% पक्का

    06-04-2023 7:56 AM
    Social Media Influencers Disclaimer के बिना विज्ञापन पोस्ट नहीं कर सकेंगे, सरकार

    Social Media Influencers Disclaimer के बिना विज्ञापन पोस्ट नहीं कर सकेंगे, सरकार

    07-03-2023 7:55 AM
    KGF: ये है वो Gold जिस पर बनी KGF मूवी, 121 सालों

    KGF: ये है वो Gold जिस पर बनी KGF मूवी, 121 सालों

    05-03-2023 10:49 AM