क्या डायबिटीज़ में सेब खाना है फायदेमंद या इससे पहुंच सकता है नुकसान?

is eating apples beneficial in
Publish : 06-10-2022 1:11 PM Updated : 06-10-2022 1:14 PM
Views : 137

डायबिटीज़ : के मरीज़ों को डाइट का खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। खानपान में छोटी सी गलती या नज़रअंदाज़ी गंभीर समस्या को न्योता दे सकती है। शरीर में ब्लड शुगर के स्तर के बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें रोज़ाना की खराब आदतें और लाइफस्टाइल शामिल है। डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज़ के मरीज़ों को फल और सब्ज़ियों के सेवन को ध्यान में रखने की सलाह देते हैं।

 

ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए, आपको डॉक्टर की सलाह से समय पर दवाइयां, संतुलित डाइट लेने के साथ और रोज़ाना एक्सरसाइज़ ज़रूर करनी चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं सेब के बारे में कि यह फल डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद होता है या नुकसान पहुंचा सकता है।

 

डायबिटीज़ में सेब का सेवन

  1. एक्सपर्ट्स के अनुसार, सेब हेल्दी होने के साथ स्वाद में बेहतरीन होता है, जिसमें कई तरह के फायदे पाए जाते हैं। सेब फाइबर, विटामिन-सी, कार्ब्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं।
  2. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है।
  3. सेब कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होता है, यही वजह है कि डायबिटीज़ से पीड़ित लोग इसे खाने से हिचकिचाते हैं। हालांकि, सेब में मौजूद कार्ब्स ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है, लेकिन इसके साथ सेब में फाइबर भी होता है, जो बल्ड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  4. सेब एक मीठा फल है, इसलिए डायबिटिक लोग इसे खाने से पहले कई बार सोचते हैं। सेब वाकई में मीठा होता है, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार, सेब में फ्रुक्टोज होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर पर किसी तरह का प्रभाव नहीं डालता।
  5. सेब में मौजूद फाइबर और प्लांट बेस्ड पॉलीफेनॉल्स, कार्ब्स को कम करके डायबिटीज के स्तर को कम करने में मददगार होते हैं।
  6. सेब में अधिकांश पौधे आधारित यौगिक पाए जाते हैं, जो इंसुलिन को नियंत्रित करते हैं और डायबिटीज़ में फायदेमंद होते हैं।
  7. विशेषज्ञों के अनुसार मधुमेह के रोगी इसका सेवन कर सकते हैं। सेब में क्वेरसेटिन और फ़्लोरिज़िन होते हैं, जो शरीर में डायबिटीज़ के ख़तरे को कम करने में सहायक होते हैं।

 

Disclaimer : लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

ठेले पर सिस्टम की लाश: पोखर से 20 घंटे में निकला शव

ठेले पर सिस्टम की लाश: पोखर से 20 घंटे में निकला शव

31-01-2023 2:18 PM
बेगूसराय सदर अस्पताल की बड़ी लापरवाही, कटे मानव अंगों को नोचते दिखे

बेगूसराय सदर अस्पताल की बड़ी लापरवाही, कटे मानव अंगों को नोचते दिखे

27-01-2023 10:46 AM
Begusarai today News : कोरोना से निपटने के लिए बेगूसराय है अलर्ट

Begusarai today News : कोरोना से निपटने के लिए बेगूसराय है अलर्ट

09-01-2023 8:41 AM
Begusarai latest News: कोरोना से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य

Begusarai latest News: कोरोना से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य

07-01-2023 1:38 PM