Begusarai latest News: कोरोना से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य महकमा, ये हैं तैयारियां

begusarai latest news health department
Publish : 07-01-2023 1:38 PM Updated : 07-01-2023 1:42 PM
Views : 57

बेगूसराय: वैश्विक महामारी कोरोना की चौथी लहर देश के कई हिस्सों में शुरू हो चुकी है. इसकी आहट से बेगूसराय में भी स्वास्थ महकमा अलर्ट मोड में है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में ऑक्सीजन प्लांट को चालू मोड में रखा गया है. इसकी जांच भी की जा रही है. संसाधनों की गुणवत्ता परखने के लिए मेडिकल स्टॉफ स्वास्थ सुविधाओं की उपलब्धता और कोविड डेडिकेटेड वार्ड की क्षमता को भी दुरुस्त करने में जुटे हैं.

 

बेगूसराय में ऑक्सीजन के हैं तीन प्लांट चालू

बेगूसराय के सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि जिले में तीन ऑक्सीजन प्लांट चालू अवस्था में हैं. सदर अस्पताल में 1000 एलपीएम और बलिया में 500 और तेघरा अनुमंडल अस्पताल में 500 एलपीएम का प्लांट चालू स्थिति में है. वहीं मरीजों के इलाज के लिए 100 बैड लगाए गए हैं. इसके साथ ही 15 बेड आईसीयू में अलग से लगाए गए हैं. सभी बेड पर मरीजों को ऑक्सीजन मिले, इसके लिए मॉक ड्रिल कर जांच भी की गई है. इस दौरान 91 .5 प्यूरीफायर ऑक्सीजन पाया गया. आपको बता दें कि बिजली कटने की स्थिति में ढाई सौ केवीए का डीसी जनरेटर सेट उपलब्ध है. साथ ही 250 सिलेंडर भी स्टॉक में उपलब्ध हैं.

 

सर्दी व खांसी वाले मरीजों की होगी कोरोना जांच

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में एक्टिव सर्विलांस के माध्यम से घर-घर सर्वे किया जाएगा. अगर कोई व्यक्ति बीमार होगा यानि उसे बुखार, सर्दी, खांसी रहेगी तो उसकी सूची तैयार कर कोरोना जांच भी कराई जाएगी. अगर मरीज संक्रमित पाया गया तो उसकी जिनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी ताकि कोरोना के वेरिएंट की जानकारी मिल सके.

 

प्रखंड स्तर के स्वास्थ केंद्रों में भी की जा रही है विशेष तैयारी

बेगूसराय के सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिले के सभी प्रखंड के स्वास्थ्य केंद्रों पर इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी गई है. इस बार जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है. इसके साथ ही आइसोलेशन सेंटर को भी दुरुस्त करने की तैयारियां शुरू कर दी गई है. हालांकि इन सबके बीच अब भी अस्पताल में कुछ बुनियादी सुविधाओं का अभाव है. जिसे दुरुस्त करने की जरूरत है.

ठेले पर सिस्टम की लाश: पोखर से 20 घंटे में निकला शव

ठेले पर सिस्टम की लाश: पोखर से 20 घंटे में निकला शव

31-01-2023 2:18 PM
बेगूसराय सदर अस्पताल की बड़ी लापरवाही, कटे मानव अंगों को नोचते दिखे

बेगूसराय सदर अस्पताल की बड़ी लापरवाही, कटे मानव अंगों को नोचते दिखे

27-01-2023 10:46 AM
Begusarai today News : कोरोना से निपटने के लिए बेगूसराय है अलर्ट

Begusarai today News : कोरोना से निपटने के लिए बेगूसराय है अलर्ट

09-01-2023 8:41 AM
Begusarai latest News: कोरोना से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य

Begusarai latest News: कोरोना से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य

07-01-2023 1:38 PM