29 नवंबर से 7 दिसंबर तक होगा स्नातक में नामांकन:बेगूसराय के सभी डिग्री कॉलेजों में लिस्ट जारी, एलएनएमयू

enrollment in graduation will be
Publish : 30-11-2022 7:38 AM Updated : 30-11-2022 2:08 AM
Views : 59

बेगूसराय: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के द्वारा स्नातक सत्र 2022- 25 में द्वितीय स्पॉट नामांकन की तिथि घोषित की गई है। विश्वविद्यालय ने सभी कॉलेज को पत्र जारी करते हुए कहा कि 29 नवंबर से 7 दिसंबर तक छात्र अब बचे हुए सीट पर पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर छात्र नामांकन ले सकेंगे। बता दें कि बेगूसराय में 8 डिग्री कॉलेजों में भी स्पॉट राउंड के द्वितीय चरण में नामांकन मंगलवार से शुरू करने को लेकर विश्वविद्यालय ने निर्देश जारी किया है। इससे पहले पिछले महीने अक्टूबर माह के अंत तक स्पॉट राउंड के प्रथम चरण की नामांकन प्रक्रिया पूरी की गई थी।

 

विश्वविद्यालय के छात्रों को बताया कि इतिहास हिंदी और जंतु विज्ञान विषय में छोड़कर अन्य सभी विषयों में छात्र ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं । इसके बाद वहां विद्यालय में बच्चे हुए सीटों पर नामांकन करा सकते हैं । विश्वविद्यालय ने यह भी कहा कि पूर्व में आवेदन किए हुए छात्र-छात्राओं जिन का नामांकन अभी तक नहीं हुआ है उन छात्राओं का जिस विषय में सीट रिक्त है वहां नामांकन ले सकते हैं। बता दें कि बेगूसराय के जीडी कॉलेज और एसबीएसएस कॉलेज में साइंस के कुल 197 सीटों पर स्पॉट राउंड के प्रथम चरण में नामांकन नहीं लिया गया था । क्योंकि यहां करीब दो हजार की संख्या में छात्रों की दावेदारी और पैरवी होने के कारण कॉलेज प्रशासन ने नामांकन लेने से हाथ खड़े कर दिए थे। वही बेगूसराय जिले में इन दोनों कॉलेज को छोड़कर शेष सभी छह कॉलेजों में साइंस की सभी सीटों पर नामांकन प्रक्रिया संपन्न हो गई थी। वही सभी 8 कॉलेजों में आठ के कई विषयों में अभी सीट खाली होने के कारण स्पॉट राउंड के द्वितीय चरण में छात्रों का नामांकन उन विषयों में लिया जाएगा।

 

गिर्राज सिंह ने बेगूसराय के डिग्री कॉलेजों में 20% सीट बढ़ाने की की थी मांगकुछ दिनों पहले ही बेगूसराय के सांसद से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राज्यपाल फागू चौहान को पत्र लिखकर बेगूसराय के डिग्री कॉलेजों में 20% की वृद्धि की मांग की थी। फिलहाल विश्वविद्यालय के द्वारा सोमवार की देर शाम स्पॉट राउंड की द्वितीय चरण में नामांकन लेने की सूचना जारी करने तक कॉलेजों के सीट में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं किया गया है। ऐसे में यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि बेगूसराय में इंटरमीडिएट पास करीब 5000 छात्र जो अभी स्नातक में नामांकन के लिए भटक रहे हैं। उसमें से कितने छात्रों का नामांकन हो पाता है।

/Lz6NY8quZF

Begusarai News: अब नहीं होगी टेंशन, 35 सरकारी स्कूलों में लगाई जाएंगी

24-01-2023 10:41 AM
/yZsKgcpieG

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम की सम्पूर्ण जानकारी

03-12-2022 9:16 PM
/ZltF94jxgG

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सम्पूर्ण जानकारी

03-12-2022 8:45 PM
/gJojqdZMpZ

Zerodha क्या है?

01-12-2022 4:12 PM