पैसे किसी गलत अकाउंट में कर दिए ट्रांसफर, टेंशन मत लीजिए, ऐसे मिल जाएंगे वापस

transfer-money-to-wrong-bank-account-how-to-get-your-money-back
Publish : 09-01-2023 10:32 PM Updated : 09-01-2023 10:33 PM
Views : 41

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय कई बार हम अकाउंट नंबर डालने में गड़बड़ कर देते हैं और पैसा गलत अकाउंट में चला जाता है. अगर कभी आपसे भी ऐसी चूक हो जाए तो आपको तुरंत बैंक में इसकी शिकायत दर्ज करानी चाहिए. ऐसे ज्यादातर मामलों में पैसा वापस मिल जाता है.

 

हाइलाइट्स

कई बार एक छोटी सी चूक की वजह से पैसे गलत अकाउंट में चले जाते हैं.
वर्ष 2021-22 में ऐसे गलत ट्रांजैक्शन में से 6.01 फीसदी पैसा रिवर्स नहीं हो पाया.
गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाने पर आपको इसकी सूचना तुरंत बैंक को देनी चाहिए.

 

आजकल लगभग हर कोई इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करता है. ऐसे में कई बार भूलवश गलत अकाउंट में पैसे चले जाते हैं और फिर उन पैसों को वापस लेना बड़ा मुश्किल हो जाता है. हालांकि, सभी लोग ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय सावधानी बरतते हैं. लेकिन कई बार एक छोटी सी चूक की वजह से पैसे गलत अकाउंट में चले जाते हैं.

 

 

ऐसे ट्रांजैक्शन को लेकर आरबीआई ने अपनी सालाना Ombudsman Schemes 2021-22 रिपोर्ट जारी की है. इसमें गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की शिकायतों के बारे में बताया गया है. वर्ष 2021-22 में ऐसे गलत ट्रांजैक्शन में से 6.01 फीसदी पैसा रिवर्स नहीं हो पाया. आज हम आपको बता रहे हैं कि कभी गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाए तो उसे वापस लेने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

 

 

जितना जल्दी हो बैंक को सूचित करें
अगर कभी भूलवश आप किसी गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं इसकी सूचना जितना जल्दी हो सके आपके बैंक को देनी चाहिए. इसके लिए आप कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं. यहां पर आपसे बैंक की ओर से जो जानकारी मांगी जाती है वह सब उन्हें उपलब्ध करा दें. आमतौर पर आपसे ट्रांजैक्शन की तारीख, समय, अकाउंट नंबर आदि पूछा जाता है.

 

 

गलत अकाउंट नंबर होने पर क्या होगा?
आपने जो अकाउंट नंबर ट्रांजैक्शन करते समय डाला है वो अगर गलत होता है तो कुछ समय के बाद बैंक खुद ही राशि को वापस आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है. इसकी शिकायत करने के बावजूद आपको पैसा नहीं मिलता है तो आप बैंक जाकर ब्रांच मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं. उन्हें अपनी समस्या बताकर यह जानने का प्रयास करें कि आपका पैसा कहां अटका हुआ है. इस तरह आपको जानकारी मिल जाएगी और बैंक आपको पैसे वापस कर देगा.

 

पैसा किसी दूसरे के अकाउंट में चला गया तो क्या होगा?
ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय अगर आप गलत अकाउंट नंबर डाल देते हैं और पैसा किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाता है तो ऐसे में आपको पैसा वापस मिलने में थोड़ा समय लग सकता है. इसके लिए तुरंत बैंक को सूचित कर दें और रेगुलर ब्रांच के संपर्क में रहें. बैंक उस व्यक्ति से संपर्क करेगा जिसके खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं. उस व्यक्ति की सहमति के बाद बैंक आपको पैसे वापस कर देगा. ऐसे मामलों को सुलझाने में बैंक को 2 महीने तक का समय लग सकता है.

/UumrgBn63U

Ration Card: राशन कार्डधारकों की लगी लॉटरी, अब गेहूं-चावल के साथ ये

25-01-2023 2:29 PM
/dpft6uwaxY

पैसे किसी गलत अकाउंट में कर दिए ट्रांसफर, टेंशन मत लीजिए, ऐसे

09-01-2023 10:32 PM
/wQuvtExmvR

Hero Splendor को टक्कर देने आ रही नई दमदार Electric Bike –

07-01-2023 2:11 PM
/Iok5gtz9Bg

बेगूसराय में छात्र ने खोला 'ग्रेजुएट चाय वाला' टी स्टॉल, सुबह से

29-11-2022 12:16 PM