Job in Bihar: बिहार में आनेवाली हैं लाखों नौकरी, नीतीश कुमार बोले-'जुमला नहीं प्रण'

job in bihar lakhs of
Publish : 09-11-2022 7:34 PM Updated : 09-11-2022 7:37 PM
Views : 52

पटना: Sarkari Naukri: बिहार में जल्द ही लाखों पदों पर बहाली निकलेगी और यहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा. ये हमारा वादा नहीं प्रण है, जिसको हम हर हाल में पूरा करेंगे. ये बात डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपने जन्मदिन पर ज्ञान भवन में आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में कहीं, जिस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मुहर लगाई और कहा कि नौकरियों के साथ रोजगार देने का काम भी तेजी के साथ होगा.

 

तेजस्वी को सरप्राइस

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को जन्मदिन की बधाई दी और कहा कि जब पंचायती राज और विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग की ओर से नियुक्ति पत्र बांटने की सूचना दी गई, तो हमने तेजस्वी यादव के जन्मदिन (Tejashwi Yadav Birthday) को इसके लिए चुना, जिसकी जानकारी तेजस्वी यादव को नहीं थी. आज हम नियुक्ति पत्र दे रहे हैं, 425 युवक-युवतियों को नियुक्ति पत्र दिया गया. उनको हम बधाई देते हैं. जो जिम्मेदारी मिली है, उसको बेहतर ढंग से निभाएं, ये हम चाहते हैं.

 

पहले बाहर पढ़ने जाते थे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राज्य के हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खुल गया है. पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए राज्य के युवाओं को बाहर जाना पड़ता था, लेकिन अब बाहर नहीं जाना पड़ रहा है, जिले में ही पढ़कर युवाओं को नौकरी मिल रही है. पुलिस और शिक्षा विभाग से लेकर हर सरकारी विभाग में खाली पदों को भरा जाना चाहिए.

 

मुख्य सचिव काम के बारे में बताएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनवाए हैं. चाहे केंद्र की योजना हो या राज्य की, सबका काम वहीं से होगा. अभी मुख्य सचिव आमिर सुबहानी भाषण दे रहे थे, उनको काम के बारे में बताना चाहिए. हम जितना तेजी से काम चाहते है, उतना नहीं हो पाता. इसीलिए हम बार बार पूछते रहते हैं. समीक्षा बैठक करते हैं, उसमें कहते हैं. हमारी इच्छा है सारा काम ठीक ढंग से हो जाए. सब लोगों में जागृति की जरूरत है, पहले क्या था? अब चीजें तेजी से बढ़ी हैं, अभी स्तर पर आपको सक्रिय रहना है.

 

गांव होंगे सोलर से रौशन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पंचायती राज विभाग के अंदर बहुत काम हो रहा है. गांवों में हर वार्ड में दस जगहों पर सोलर लाइट लगाई जा रही है. अब रात में गांव रौशन रहेंगे. शहर जैसी सुविधा गांवों में मिलेगी. गांवमें भी लोग अच्छा महसूस करेंगे. ग्रामीण इलाके में अब आप देखिएगा, तो रोशनी नजर आएगी. जिन पंचायत राज पदाधिकारियों को आज नियुक्ति पत्र मिला है, उनसे मेरा कहना है कि आप लोग सब पर नजर रखिएगा, सब चीजे ठीक ढंग से काम कर रही हैं या नहीं.

 

रोजगार देंगे नजर आ जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने पहले सब बात कह दी है. आपको नजर आ जाएगा, लाखों में लोगों को नौकरी और रोजगार मिलेगा. बस आपसे सबसे हमारी अपील है, आपस में भाईचारा बनाए रखिए. धर्म और मजहब के नाम पर आपस में टकराव मत करिए. कुछ लोग ऐसे हैं, जो झगड़ा करवाना चाहते है, हम आग्रह करते हैं, सब लोग प्रेम से रहे. अगर झगड़ा होता है तो विकास का काम ठप हो जाता है.

 

ये जुमला नहीं हमारा प्रण है

नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि आज हमारी सरकार बने 90 दिन हो गए हैं. इन नब्बे दिनों में चीजें कितनी बदली हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ 10 अगस्त को हमने शपथ ली थी, इसके बाद 15 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी मैदान से दस नहीं बीस लाख नौकरियां और रोजगार देने का ऐलान किया था. उसके बाद से नियुक्ति पत्र वितरण का सिलसिला शुरू हुआ, जो चल रहा है.

 

अब आएगी रोजगार की बाढ़

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्य के युवाओं को धैर्य रखने की जरूरत है, क्योंकि विभिन्न विभागों में खाली पदों को भरने की दिशा में काम चल रहा है, जल्द ही बड़ी संख्या में नियुक्ति के लिए आवेदन आयेंगे, जो हजारों नहीं बल्कि लाखों में होंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेतृत्व में हम अपने प्रण को पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि हम जुमलेबाज नहीं हैं, जो वादा करें. हमने तो प्रण लिया है, जिसको पूरा करके रहेंगे.

 

काम के लिए बाहर न जाना पड़े

तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हम ऐसा बिहार बनाएंगे, जहां से युवाओं को काम के लिए बाहर नहीं जाना पड़े. राज्य में पढ़ाई से लेकर रोजगार तक की व्यवस्था होगी, ताकि प्रदेश का राजस्व दूसरे प्रदेशों में नहीं जाए. बिहार में जिस तेजी से ढांचागत विकास पर काम हो रहा है, उसने बिहार को इस क्षेत्र काफी आगे लाकर खड़ा कर दिया है.

 

तोहफे में विशेष दर्जा दें

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि आज हमारा जन्मदिन है. अगर मेरे जन्मदिन पर भाजपा के लोगों को कुछ तोहफा देना है, तो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दे दें, क्योंकि बिहार के लोगों की बदौलत ही आज हम इस पद पर है. उनका आशीर्वाद नहीं होता, तो हम यहां पर नहीं होते, इसलिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दे दें.

 

खाली पदों की जानकारी दें

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर रोजगार को लेकर हमला बोला और कहा कि केंद्र को बताना चाहिए. किस विभाग में कितने पद खाली हैं, क्योंकि देश में अभी सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी का है. जिस पर केंद्र सरकार की ओर से ज्यादा ध्यान नहीं दिया जा रहा. वहीं, सीमित संसाधन होने के बाद भी बिहार में युवाओं को रोजगार मिल रहे हैं. जब हमने यहां रोजगार देना शुरू किया, तो केंद्र सरकार की ओर से भी रोजगार देने की पहल की गई. केंद्र सरकार अब रोजगार के मुद्दे पर बिहार की नकल कर रही है.

 

सब लोग हाथ उठाकर दें डिप्टी सीएम को बधाई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जैसे ही ज्ञान भवन के कार्यक्रम में पहुंचे, वहां पहले से गुलदस्ता लिए लोग खड़े थे. सीएम ने गुलदस्ता देकर डिप्टी सीएम को जन्मदिन की बधाई दी और उन्हें गले लगा लिया. इसके बाद कायर्कम में भाषण के दौरान भी सीएम ने डिप्टी सीएम की उन्नति की कामना की. भाषण खत्म करने के बाद सीएम नीतीश कुमार जैसे ही अपनी कुर्सी पर पहुंचे, उन्होंने तेजस्वी यादव को गले लगा लिया और बधाई देने लगे. इस पर सभागार में बैठे लोगों ने तालियां बजाना शुरू कर दिया, तो सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सब लोग हाथ उठाकर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को जन्मदिन की बधाई दें. इसके बाद हाल में मौजूद सभी लोगों ने डिप्टी सीएम को जन्मदिन की बधाई दी, तो डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पैर छुए और आशीर्वाद लिया.

/iDrbVik42h

रेलवे ट्रैक पर मिला अधेड़ का शव

09-12-2022 9:13 AM
/Kii8FIPdmc

बेगूसराय में आदमखोर कुत्तों का आतंक, घास काटने निकली महिला को नोंच-नोंचकर

08-12-2022 9:09 AM
/z9h7G4SKjz

आगलगी की घटना:सलौना में आगलगी में तीन घर जलकर राख, 3 लाख

07-12-2022 1:41 PM
/prjZnJeIfP

चलती ट्रेन में चढ़ने के दौरान गिरकर यात्री घायल

05-12-2022 9:07 AM