Indian Railway News: आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भीड़ नियंत्रित करने के लिए प्लेटफार्म टिकट की बिक्री बंद

indian railway news platform ticket
Publish : 27-10-2022 9:49 AM Updated : 29-10-2022 8:57 AM
Views : 85

Indian Railway News विभाग ने स्टेशन पर एलईडी स्क्रीन और अनाउंसमेंट के लिए स्पीकर भी लगाए हैं ताकि बाहर प्रतीक्षालय में बैठे यात्री अपनी ट्रेन की जानकारी प्राप्त कर सकें। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए रेलवे पुलिस के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है।

 

दीपावली के बाद अब छठ पूजा पर अपने-अपने गांव जाने के लिए बस अड्डों व रेलवे स्टेशनों पर लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने पहले से ही सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। रेलवे ने त्योहार के लिए विशेष ट्रेनें भी चलाई हैं। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए रेलवे पुलिस के अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

 

उधर, आनंद विहार रेलवे स्टेशन के वाणिज्य निरीक्षक (सीएमआइ) प्रहलाद सिंह ने बताया कि हमने भीड़ को रोकने के लिए प्लेटफार्म टिकट बंद कर दिया है। इससे यात्रियों को छोड़ने आने वाले लोग प्लेटफार्म तक नहीं आ पाएंगे। उन्होंने बताया कि छठ पूजा के लिए बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे विभाग ने नियमित रेलगाड़ियों की संख्या बढ़ा दी है और त्योहार विशेष ट्रेन भी चला दी हैं।

7 है विशेष ट्रेनों की संख्या

 

उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी विशेष रेलगाड़ियों की संख्या सात है। आवश्यकता पड़ने पर इनकी संख्या को भी बढ़ा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि त्योहार को लेकर हम पूर्वांचल की ओर जाने वाली गाड़ियों को प्राथमिकता दे रहे हैं, ताकि यात्री समय से अपने घर पहुंच सकें।

 

यात्रियों के लिए बनाए गए अस्थायी प्रतीक्षालय व अन्य काउंटर

रेलवे विभाग ने यात्रियों की सुविधा के लिए अस्थायी प्रतीक्षालय, आरक्षण काउंटर, सहायता केंद्र, स्वास्थ्य जांच केंद्र और टिकट बुकिंग केंद्र खोल गए हैं। 

 

छठ पूजा को लेकर आनंद विहार रेलवे स्टेशन का दौरा किया

दिल्ली से बिहार, झारखंड व पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में जाने वाली नियमित रेल और छठ पूजा के तहत चलाई जा रही विशेष रेलगाड़ियों की व्यवस्था देखने के लिए रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति के मंडल सदस्य आनंद त्रिवेदी ने बुधवार को आनंद विहार रेलवे स्टेशन का दौरा किया।

 

सुविधाओं को किया निरीक्षण

इसके साथ ही छठ पूजा पर अपने गांव जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से की गई सुविधाओं का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर उनके सहयोगी विनय प्रजापति व संबंधित रेल अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि छठ व्रत धारियों की प्रस्तावित बिहार यात्रा को ध्यान में रखते हुए रेलवे विभाग की व्यवस्थाएं संतोषजनक हैं। 

 

यात्री विकास कुमार का कहना है कि मैं अपने परिवार के साथ मुजफ्फरपुर जा रहा हूं। हमारे सभी टिकट कन्फर्म हो चुके हैं। त्योहार के समय कन्फर्म टिकट से यात्रा करना अपने आप में खुशी की बात है। 

 

अन्य यात्री जमुना महाराज के मुताबिक, रेलवे की सुविधाओं को देखकर मैं संतुष्ट हूं। मैं छठ पूजा के लिए झारखंड जा रहा हूं। बुजुर्गों के लिए बैठने, आराम करने व सहायता केंद्र जैसी सुविधाएं देखकर काफी प्रसन्नता हो रही है। 

/iDrbVik42h

रेलवे ट्रैक पर मिला अधेड़ का शव

09-12-2022 9:13 AM
/Kii8FIPdmc

बेगूसराय में आदमखोर कुत्तों का आतंक, घास काटने निकली महिला को नोंच-नोंचकर

08-12-2022 9:09 AM
/z9h7G4SKjz

आगलगी की घटना:सलौना में आगलगी में तीन घर जलकर राख, 3 लाख

07-12-2022 1:41 PM
/prjZnJeIfP

चलती ट्रेन में चढ़ने के दौरान गिरकर यात्री घायल

05-12-2022 9:07 AM